Connect with us
https://qnewsindia.com/wp-content/uploads/2023/07/en.png.webp

मेरठ

गठबंधन से घबराई भाजपा, 2024 में वापस जाएगी- अखिलेश यादव

Avatar photo

Published

on

Spread the love

मेरठ। समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव बुधवार को  मेरठ पहुंचे। इस दौरान पांचली खुर्द में एक विवाह समारोह में शामिल हुए इसके बाद व राली चौहान व धनपुर गांव भी गये । जहां उन्होंने करंट से मारे गये मृतकों के परिजनों व धनपुर गांव में सडक हादसे में एक पारिवार के आधा दर्जन हादसे में शिकार के परिजनों से मुलाकात की उन्हें सांत्वना दी।

परतापुर हवाई अडडे से सपा के मुखिया अखिलेश यादव कार से पांचली खुर्द पहुंचे  जहां सपा पदयात्री फुरकान के घर पर विवाह समारोह मे शिरकत की। पांचली में निकाह के कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि गठबंधन के नाम से भाजपा घबरा गई है। कौन नहीं चाहता कि इंडिया जीते। सब चाहते हैं कि इंडिया जीते। केवल भाजपा और आरएसएस नहीं चाहता कि इंडिया जीते। 2014 में आए थे 2024 में वापस जाएगी। उन्होंने कहा अगर बीजेपी के बडे नेता यह बात कहे तो नाम में क्या रखा है। तो भाजपा के स्टार्टअप ,मेक इन इंडिया तो वह क्या है। भाजपा को घबराहट इस बात की है। इस बार जनता यह तय करेगी। एक तरफ तोवो लोग दिखाई देंगे।  जो भारत का व भारत के संविधान को बचाना चाहते है। एक भाजपा इस बात से घबराई हुई। भाजपा नफरत की राजनीति कर रहीहै। इसका ताजा उदाहरण मणिपुर है जो भारत की राजनीति के कारण जल रहा है। दो महिलाओं के सरेआम नग्न कर परेड कर उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया गया है। इससे देश की छवि को खराब हुई है।

भाजपा। विपक्ष के नए गठबंधन इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इन्क्लूसिव एलायंस (इंडिया) बनने के बाद पहली बार अखिलेश यादव मेरठ आए हैं।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

मेरठ

सफलता सफलता सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं -प्रो शैलेन्द्र शर्मा

Avatar photo

Published

on

Spread the love

मेरठ। विद्यार्थियों को रोजगार सहायता उपलब्ध कराने, सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने एवं कैरियर से संबंधित समस्याओं के निदान करने के उद्देश्य से एक  कैरियर काउंसलिंग कार्यशाला एवं ओरिएंटेशन  कार्यक्रम का आयोजन विश्वविद्यालय सेवायोजन सूचना एवं मंत्रणा केंद्र/ करियर काउंसलिंग सैंटर, चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, एवं बीज विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग,  के संयुक्त तत्वावधान मे एमएस स्वामीनाथन हॉल, चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, में किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता विभाग के समन्वयक प्रोएसएस गौरव ने की। मुख्य अतिथि प्रो शैलेन्द्र शर्मा, संकायाध्यक्ष, कृषि संकाय रहे।

उन्होंने कार्यशाला में कहा कि सफलता सफलता सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है। दृढ़ इच्छा शक्ति एवं आत्मविश्वास का परिणाम ही  सफलता है। विशिष्ट अतिथि शशि भूषण उपाध्याय सहायक निदेशक (सेवायोजन) ने कहा कि प्रतिभागियों को समय के अंतर्गत करियर का निर्माण करना चाहिए।विद्यार्थियों को समय का प्रबंधन सुनिश्चित करना चाहिए। जब तक किसी विद्यार्थी को मंजिल प्राप्त न हो जाए उसे सदैव लक्ष्य के लिए प्रयास करते रहना चाहिए क्योंकि संघर्ष से ही सफलता निश्चित होती है। प्रो एस एस गौरव ने कहा कि विद्यार्थियों को हमेशा जुझारू बना रहना चाहिए एवं अपना आत्मविश्वास बढ़ाना चाहिए उन्होंने सीड साइंस एवं टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में रोजगार के अवसर के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि कठोर परिश्रम से ही सफलता निश्चित होती है। देश में  रोजगार के अवसरों की कोई कमी नही हैं। विद्यार्थी को हमेशा करियर के प्रति जागरूक बने रहना चाहिए तथा समाचार पत्र का नियमित रूप से पढ़ना चाहिए जिससे नवीनतम जानकारी प्राप्त की जा सके। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अगर संपूर्ण समर्पणता के भाव से और लगन के साथ अगर तैयारी करें तो वह किसी भी क्षेत्र में निश्चित ही सफल हो सकते हैं।  दृढ़ इच्छाशक्ति, बुलन्द इरादो से कोई भी कठिन कार्य सहज तरीके से किया जा सकता है। सफल होने के लिए महापुरुषों से भी प्रेणना लेनी चाहिए। इस अवसर पर विभाग के ललित कुमार ने सेवायोजन पोर्टल पर पंजीकरण की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया एवं सभी अतिथिगण का आभार व्यक्त किया। प्रतिभागियों ने उत्साह पूर्वक प्रतिभाग करते हुए कैरियर संबंधी विभिन्न प्रश्न पूंछे जिसके उत्तर काउंसलर सहज तरीके से दिए। उत्तरों से प्रतिभागी संतुष्ट भाव से प्रसन्न नजर आए। कार्यशाला में डॉ अमरदीप, डॉ नितिन गर्ग,अनिल कुमार, कुशाग्र, युवराज, अमरदीप पारचा आदि सभी स्टाफ उपस्थित रहा एवं सभी का सहयोग रहा। कार्यशाला सफलतापूर्वक संपन्न हुई।

Continue Reading

मेरठ

आर्थिक वृद्धि एवं पर्यावरण संरक्षण चलाना होगा साथ-साथ

Avatar photo

Published

on

Spread the love

मेरठ। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के अटल सभागार में अर्थशास्त्र विभाग व पाथ एस  संस्था के संयुक्त तत्वाधान में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का शुभारंभ  हुआ। कुलपति प्रोफ़ेसर संगीता शुक्ला व अतिथियों द्वारा विद्या की देवी सरस्वती मां के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर संगोष्ठी का विधिवत उद्घाटन किया गया।                        कार्यक्रम की शुरुआत अर्थशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष व संगोष्ठी के ऑर्गनाइजिंग सेक्रेट्री प्रो अतवीर सिंह  के स्वागत उद्बोधन से हुई ,तत्पश्चात पाथ एस के अध्यक्ष प्रोफेसर टी के कुंडू ने संगोष्ठी के उद्देश्य के बारे में बताते हुए बढ़ती वैश्विक आर्थिक असमानता के प्रभाव को सामाजिक एवं भौतिक पर्यावरण के लिए चुनौती बताई ।

इसके बाद दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के विभाग अध्यक्ष प्रोफेसर सुरेंद्र कुमार ने अपने मुख्य वक्ता के उद्बोधन में औद्योगिक नीति के आर्थिक वृद्धि एवं पर्यावरण की स्वतंत्रता पर प्रभाव को रेखांकित करते हुए कहा कि गरीबी भी हटानी है और पर्यावरण भी बचाना है।

इसके बाद विशिष्ट वक्ता के रूप में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफेसर एन के तनेजा ने सरकार की पर्यावरण संरक्षण की सीमाओं की चर्चा करते हुए इसमें एनजीओ एवं जनभागीदारी की उपयोगिता बताते हुए वैश्विक स्तर पर ऐसी राजनीतिक एवं सामाजिक पहल करने की जरूरत पर जोर दिया।

इसके उपरांत कॉप हेगन बिजनेस स्कूल ऑफ डेनमार्क की प्रोफेसर आराधना अग्रवाल ने मुख्य अतिथि के रूप में नॉर्डिक क्षेत्र में विश्व के सबसे उत्तम पर्यावरण संरक्षण के समाधानों का उदाहरण देते हुए वैश्विक स्तर पर ऐसी ही पहल की जरूरत  बताई ,उन्होंने अर्थशास्त्र में “कुजनेट्स कर्व” के सिद्धांतों को चुनौती मिलते हुए पाया ।

दो दिवसीय कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ की कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने कहा कि पृथ्वी ही एकमात्र जीवन उपयोगी ग्रह है इसको हमारे बेहतर भविष्य के लिए संरक्षित करना होगा ।उद्घाटन सत्र का समापन प्रोफेसर सुरेंद्र मोर ,सचिव पाथ एस द्वारा धन्यवाद ज्ञापित करते हुए किया गया। इसके पश्चात प्लेनेटरी सत्र व टेक्निकल सत्र के दौरान प्रोफेसर लखविंदर सिंह, प्रोफेसर विनोद शर्मा, प्रोफेसर एसपी सिंह, प्रोफेसर भागीरथ पांडा ने विषय पर बारीकी से प्रकाश डाला ।कार्यक्रम के दौरान सैकड़ों विद्यार्थी, रिसर्च स्कॉलर सहित प्रोफेसर संजीव शर्मा, प्रोफेसर वीरपाल सिंह ,प्रोफेसर संजीव कुमार ,प्रोफेसर रविंद्र शर्मा ,डॉ रवि राज , डॉ भवनीत बत्रा ,मनीष राणा आदि उपस्थित रहे।

Continue Reading

मेरठ

गंगानगर में कबाड़ी की दुकान में हुए विस्फोट में कबाड़ी की मौत

Avatar photo

Published

on

Spread the love

मेरठ। थाना  गंगानगर थाना क्षेत्र के अमहेड़ा में  बुधवार की सुबह बड़ा हादसा हो गया । कबाड़ी की दुकान में अचानक विस्फोट हुआ। विस्फोट से एक व्यक्ति की मौके पर मौत हो गई । जो कबाडी बताया जा रहा है  वहीं दो लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। सूचना पर थाना पुलिस सहित फॉरेंसिक की टीम भी मौके पर पहुंची है। फिलहाल बताया जा रहा है कि किसी ज्वलनशील पदार्थ को कूटते वक्त अचानक यह धमाका हुआ है।

इंचोली निवासी इस्लाम गंगानगर  में कबाड़ी की दुकान करता है। बुधवार सुबह इस्लाम दुकान के अंदर बम जैसी वस्तु को कूट रहा था। तभी अचानक धमाका हुआ और विस्फोट हो गया। विस्फोट से आसपास के मकान के शीशे टूट गए। दीवारें हिल गई। कबाड़ी इस्लाम की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि वहां से गुजर रहे की स्कूटी सवार और सामने बैठे फौजी रामेनद्र निवासी अम्हेडा और मृतक का पडोसी फईमू भी झुलस गए। दोनों को गंभीर अवस्था में अस्पताल में भर्ती कर दिया गया है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम भेजा है। रामेन्द्र को उसकी गंभीर अवस्था को देखते हुए न्यूटिमा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। जबकि फइमू  का उपचार गंगानगर के एक अस्पताल  में चल रहा है।

एसपी देहात कमलेश बहादुर का कहना है कि अभी तक जानकारी में सामने आया कि इस्लाम दुकान के अंदर गंधक और पोटाश जैसी कोई चीज थी जिसको लोहे से कूटा जा रहा था, इससे हादसा हुआ है। परिजनों को घटना की जानकारी दे दी है।

Continue Reading

Trending

Updates