Connect with us
https://qnewsindia.com/wp-content/uploads/2023/07/en.png.webp

हापुड़

कार्तिक पूर्णिमा मेले में भैंसा दौड़ कराने वालों को बक्सा नहीं जायेगा- डीएम

Avatar photo

Published

on

Spread the love

हापुड़ में गढ़ गंगा खादर में कार्तिक पूर्णिमा पर लगने वाले मेले में भैंसा दौड़ कराने वालों को अबकी बार बक्सा नहीं जायेगा। ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी प्ररेणा शर्मा ने भैंसा दौड़ पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिलाधिकारी ने पुलिस, पशु चिकित्साधिकारी और सभी एसडीएम को कड़ाई से इस आदेश का पालन कराने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि कार्तिक पूर्णिमा पर गढ़मुक्तेश्वर में एतिहासिक गंगा मेला लगता है। देश के विभिन्न राज्यों से लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां भाग लेने के लिए आते हैं। गढ़ मेले में लाखों की संख्या में श्रद्धालु भैंसा बुग्गी में सवार होकर आते हैं। भैंसों को ग्रामीण कई माह पहले ही खानपान बेहतर करके मेले के लिए तैयार करते हैं। ताकि रास्ते में भैंसा आसानी से सफर तय कर सकें। खादर मेले में और रास्ते में गांव के ही लोग आपस में भैंसा दौड़ की शर्त लगा लेते हैं, जिसमें कई बार हादसा भी हो जाता है। न्यायालय ने भी भैंसा दौड़ पर प्रतिबंध लगा रखा है।

दुर्घटनाओं का बढ़ जाता है खतरा
गंगा मेले के दौरान जहां लाखों श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए आते हैं, वहीं बड़ी संख्या में दौड़ प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती हैं। इसमें भैंसा बुग्गी दौड़ प्रमुख है। बड़ी संख्या में ग्रामीण इसमें हिस्सा लेते हैं। बाइक सवारों का रैला भी इस दौड़ के साथ चलता है और खूब हुड़दंग भी होता है। सड़क पर दौड़ के कारण दुर्घटनाओं का खतरा भी बना रहता है। पिछले वर्षों में ऐसी प्रतियोगिताएं भी खूब हुई और इस दौरान दुर्घटनाएं भी हुई। हालांकि पुलिस और प्रशासन के अफसरों ने ऐसे मामलों में पहले कार्रवाई भी की है।

कड़ी निगरानी में हो आदेशों का पालन
अब जिलाधिकारी प्रेरणा शर्मा ने कार्तिक पूर्णिमा में आने वाले भैंसा बुग्गी पर रोक लगा दी है। इसके लिए उन्होंने पुलिस अधिकारियों के साथ साथ उप जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। जिसका सख्ताई से पालन करने का निर्देश दिया गया है।

मेले को सफल बनाने में जुटे अफसर
तीर्थनगरी गढ़मुक्तेश्वर खादर में लगने वाले कार्तिक मेले की अपनी अलग ही पहचान है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश का यह सबसे बड़ा मेला होता है, जो करीब पांच किलोमीटर से भी ज्यादा क्षेत्रफल में लगता है, इस मेले में उत्तर प्रदेश ही नहीं, बल्कि समूचे देश के अलग-अलग राज्यों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए आते हैं। आपको बता दें कि गढ़मुक्तेश्वर में लगने वाले इस मेले की शुरूआत दीपावली होने के बाद से ही हो जाती है। मेले की तैयारियों को लेकर अधिकारियों ने अपनी रणनीति अभी से बनानी शुरू कर दी है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हापुड़

Hapur : त्यौहारों के चलते अपराधियों पर रहेगी पुलिस की पैनी नजर- एसपी

Avatar photo

Published

on

Spread the love

हापुड़ में त्यौहारों को लेकर पुलिस अलर्ट मोड में नजर आएगी। इसी कड़ी में एसपी अभिषेक वर्मा ने कानून व्यवस्था व सुरक्षा को लेकर पुलिस उपाधीक्षक व सभी थाना प्रभारियों को आदेशित किए है। उन्होंने बिंदुवार जानकारी लेने के साथ ही साफ तौर पर त्यौहारों के दौरान किसी तरह की लापरवाही न बरतने की हिदायत दी। एसपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि कुछ आपराधिक किस्म के व्यक्ति त्यौहारों पर भीड़ भाड़ के समय ही घटना को अंजाम देने की फिराक में रहते है। सभी नाके अलर्ट करें, ताकि किसी प्रकार की आपराधिक घटना घटित होने पर अपराधी को जल्द से जल्द काबू किया जा सके। स्थाई व अस्थायी रूप से नाकाबंदी कर संदिग्ध व्यक्तियों व वाहनों की गहनता से चैकिंग करें। सभी पुलिस कर्मी व पीसीआर निरंतर 24 घंटे क्षेत्र में गश्त करें। साथ-साथ बाजार सहित भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में सिविल ड्रेस में पुलिसकर्मियों को तैनात कर संदिग्ध युवकों पर नजर रखें। उन्होंने हिदायत दी कि लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मी को किसी भी रूप में बख्शा नहीं जाएगा। एसपी ने बताया कि त्यौहारों के समय शराब व मादक पदार्थ तस्कर भी सक्रिय हो जाते हैं, ऐसे में सभी थाना प्रभारी अवैध शराब व मादक पदार्थ तस्करों पर नजर रखें। पार्कों, ढाबों व चिकन कार्नरों आदि सार्वजनिक स्थानों पर बैठकर शराब पीने वालों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर अभियान चलाएं। उन्होंने यातायात प्रभारियों व इंचार्जो को निर्देश दिए कि यातायात को सुगम बनाने कि दिशा में जो भी प्रयास आवश्यक हो वो करें। त्यौहारी सीजन पर खरीदारी करने के लिए लोग बाजारों की तरफ रुख करते है। बाजारों में इस दौरान काफी भीड़ हो जाती है। इससे बाजारों में जाम की स्थिति उत्पन्न होने का अंदेशा रहता है। यातायात को सुचारू चलाने के लिए समय रहते आवश्यक कदम उठाएं। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें, संदिग्ध वाहन चालकों की गहनता से चैकिंग करें।

Continue Reading

हापुड़

नगर पालिका जलकल विभाग द्वारा दिया जा रहा हादसे को न्योता

Avatar photo

Published

on

Spread the love

हापुड़ नगर के थाना देहात क्षेत्र अंतर्गत वार्ड नंबर 17 मोहल्ला फूड़गड़ी में करीब आठ माह पूर्व एक हादसा हुआ था जिसमें छह वर्षीय बच्चा नगर पालिका जलकल विभाग की लापरवाही के चलते बोरवेल में गिर गया था। जिसे पुलिस व अन्य टीमों की कड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकाल लिया गया था। एक बार फिर इस हादसे को नगर पालिका जलकल विभाग द्वारा न्योता दिया जा रहा है। वार्ड सभासद संदीप ने जानकारी देते हुए बताया कि मोहल्ला फूड़गड़ी वार्ड नंबर 17 में बनी पानी की टंकी परिसर में बोरवेल खुला हुआ है। जिससे कभी कोई अप्रिय घटना घट सकती है। शिकायत किये जाने के बाद भी नगर पालिका इस पर ध्यान नहीं दे रहा है।

Continue Reading

हापुड़

सेवा पखवाड़े के तहत सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने बाटें आयुष्मान कार्ड

Avatar photo

Published

on

Spread the love

क्षेत्रीय भाजपा सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने ग्राम असौड़ा में आयुष्मान कार्ड वितरण किया। इसके साथ ही मोदी नगर रोड स्थित आदर्शनगर कालोनी में घर घर जनसंपर्क किया।

सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार और प्रदेश की योगी सरकार पूरे देश को और प्रदेश को अपना ही परिवार मानते हैं । जिस प्रकार परिवार का मुखिया अपने परिवार जनों का ख्याल रखना है इस दिशा में नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ कार्य कर रहे हैं । लेकिन विपक्षियों को यह बात हजम नहीं हो पा रही है की भाजपा का कुनबा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है । लोकसभा चुनाव निकट हैं ऐसे में नया ठगबंधन बनकर तैयार हो चुका है लेकिन 2024 में जनता इस ठगबंधन को करारा जवाब देगी, ऐसा मुझे विश्वास है ।
इसके उपरांत सांसद राजेंद्र अग्रवाल और विधायक विजयपाल आढ़ती मोदीनगर रोड स्थित आदर्श नगर कॉलोनी में पहुंचे और वहां घर-घर जनसंपर्क किया। उन्हें यह बताया कि यदि अनुसूचित जाति का कोई सच्चा हितैषी है तो वह भाजपा सरकार है । उन्होंने कितने ही लाभ के कार्य इस बस्ती में गिनवाई जो कि पहले सरकारों ने कभी किए नहीं थे।

इस अवसर पर प्रदेश प्रवक्ता अवनीश त्यागी, जिला महामंत्री पुनीत गोयल, मोहन सिंह, राजीव अग्रवाल, उत्तर प्रदेश सफाई आयोग के सदस्य मनोज बाल्मीकि, जिला अध्यक्ष अनुचित मोर्चा सुमित पार्चा, प्रवीण प्रधान, पूर्व पालिकाध्यक्ष मालती भारती, ज्योति सिंह, जतिन सहानी, भूपेंद्र सिंह, राकेश त्यागी, नीलम शर्मा, सुनीता सिंह, तेजवीर सिंह, अमर पाल सिंह, जोनी कुमार, वीर सिंह जाटव, सतीश सिंघाल, मित्तल सिंह आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Continue Reading

Trending

Updates